You are currently viewing झील और इसके पूर्ववर्ती

झील और इसके पूर्ववर्ती

भले ही मणिमहेश झील उथले गहराई के साथ छोटे आकार की है, लेकिन इसका स्थान मणिमहेश कैलास शिखर के नीचे और कई अन्य चोटियों और झूलते ग्लेशियरों के नीचे है, “कम से कम श्रद्धालुओं के लिए भी प्रेरणा है।”

अंतिम पहुंच में ट्रेकिंग झील के ग्लेशियर क्षेत्रों के माध्यम से है। हालांकि, रास्ते में, झील तक फूलों और जंगली औषधीय जड़ी बूटियों की घाटी के माध्यम से चलना है। झील एक बर्फीले क्षेत्र के केंद्र में स्थित है जो पवित्र शिखर को छूती है। झील रेतीले पत्थर, छोटे पहाड़ी टीले और कांटेदार सूखी झाड़ियों से घिरी हुई है, और किसी भी घास का कोई संकेत नहीं है। इसे शिव चौगान (भगवान शिव का खेल मैदान) कहा जाता है।

झील ऐसा प्रतीत होता है मानो बीहड़ घाटी में घुस गई हो। एक स्पष्ट दिन में शिव के निवास का प्रतिबिंब, झील की सतह पर कैलाश पर्वत देखा जा सकता है। सभी वर्ष दौर, जगह किसी भी निवासियों के बिना उजाड़ रहती है, क्योंकि कोई भी यहां रहने की हिम्मत नहीं करता है। हवा ताजी लेकिन बर्फीली ठंडी होती है।

झील में लगभग कोई भी जीव नहीं है, जो किसी भी तरह की चींटियों, सांपों या किसी भी तरह के वन्य जीवन में नहीं है।कुछ बर्ड प्रजातियां शायद ही कभी देखी जाती हैं। जगह की चुप्पी तभी टूटी है जब तीर्थयात्रियों ने बड़ी संख्या में पवित्र डुबकी लगाने से एक शाम पहले (स्थानीय रूप से जाना जाता है)नन ) झील में।

पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिव ने यहां कई सौ वर्षों तक तपस्या की। पानी के झरने उसके उलझे हुए बालों से बाहर निकल आए और झील का रूप ले लिया। निर्मित झील एक तश्तरी की तरह दिखाई देती है। इसके दो अलग-अलग हिस्से हैं। बड़े हिस्से में बर्फीला ठंडा पानी होता है, जिसे ‘शिव कारोत्री’ (भगवान शिव का स्नान स्थल) कहा जाता है। झील का छोटा हिस्सा, जो कि झाड़ियों द्वारा छिपा हुआ है, में गुनगुना पानी है और इसे शिव के संघ के पार्वती के स्नान स्थल ‘गौरी कुंड’ कहा जाता है। इस प्रकार, पुरुष और महिलाएं झील के विभिन्न हिस्सों में स्नान करते हैं। संस्कार के अनुसार, झील में डुबकी (जिसे स्थानीय रूप से नून कहा जाता है ) को चार बार लिया जाता है, यदि अनुमति हो या अन्यथा केवल एक बार।

झील की परिधि में, अब भगवान शिव की एक संगमरमर की प्रतिमा है, जिसे तीर्थयात्रियों द्वारा पूजा जाता है। छवि को चौमुखा कहा जाता है। झील और उसके आस-पास का वातावरण एक प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करता है। झील के स्थिर, साफ और अनपेक्षित जल, बर्फ से ढकी चोटियों को दर्शाते हैं जो घाटी को देखते हैं। झील की परिधि पर शिखर शैली में एक छोटा मंदिर भी है। महिषासुरमर्दिनी के रूप में जानी जाने वाली लक्ष्मी देवी की एक पीतल की प्रतिमा मंदिर में स्थापित है।