मनीमहेश यात्रा के लिए कैसे पहुंचे?

मणिमहेश झील के लिए 3 ट्रेकिंग मार्ग हैं, लेकिन हडसर गांव से शुरू होने वाला मार्ग सबसे लोकप्रिय है और रास्ते में बुनियादी पर्यटक सुविधाएं प्रदान करता है। पठानकोट से चंबा और भरमौर होते हुए हडसर गांव पहुंचा जा सकता है। अन्य दो मार्ग (एक कुगती गाँव से और दूसरा कांगड़ा घाटी से) गर्मियों के दौरान कुछ महीनों के लिए खुले रहते हैं और आम तौर पर यात्रा के मौसम में हिमाचल के तीर्थयात्रियों द्वारा लिए जाते हैं।

परिवहन के तरीके हैं:

सड़क द्वारा :

पठानकोट से भरमौर हिमाचल प्रकादेश परिवहन निगम की बस सुबह 8:00 बजे मिलती है (180 कि मी, 8 घंटे )। 

पठानकोट से बनीखेत (76 किमी, 2 घंटे 30 मिनट) तक लगातार बसें (एक घंटे में एक बार) एचआरटीसी बस स्टैंड पठानकोट से और पठानकोट बस स्टैंड (महाराणा प्रताप आईएसबीटी) से भी कुछ बसें हैं। पहली बस एचआरटीसी बस स्टैंड पठानकोट से दोपहर 2:30 बजे और पठानकोट बस स्टैंड से सुबह 7:00 बजे चलती है। डलहौजी की ओर जाने वाली अधिकांश बसें आपको छोड़ देंगी। चंबा के लिए कुछ सीधी बसें हैं और पठानकोट से भरमौर के लिए एक सीधी बस है।

बनीखेत से चंबा तक दिन के समय (45 किमी, 2 घंटे, 45 INR) बसें (एक घंटे में एक बार) हैं।

चंबा से भरमौर (68 किमी, 70 INR, 3 घंटे) तक कुछ बसें (2 घंटे में एक बार) हैं।

कुछ बसें (एक दिन में 2) और साझा जीप (पर्यटकों पर निर्भर) भरमौर से हडसर (13 किमी, 30 मिनट, 20/30 INR) के बीच चलती हैं। गैर-यात्रा सीजन के दौरान हडसर के बीच सवारी पकड़ना बहुत मुश्किल है। निजी टैक्सी आपको लगभग 250 INR से अधिक खर्च करेगी।

अधिकांश मार्गों पर, सार्वजनिक परिवहन (बसें) शाम 6:00 बजे के बाद रुकती हैं और सुबह 8:00 बजे शुरू होती हैं।

यात्रा के मौसम के दौरान, हडसर तक विशेष बसें, जीपें हैं और यहां तक ​​कि आप भरमौर से गौरी कुंड (मणिमहेश झील से 1.5 किमी कम) तक एक हेलीकॉप्टर (लगभग 7500 INR) प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेन से :

निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट (पंजाब) है। पठानकोट में दो रेलवे स्टेशन हैं - पठानकोट रेलवे स्टेशन और पठानकोट कैंट (चक्की बैंक)। पर्यटक पठानकोट आ सकते हैं और यहां से चंबा/भरमौर पहुंचने के लिए उपलब्ध बस सेवाओं या कैब सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं। दिल्ली से आप पठानकोट तक ट्रेन ले सकते हैं। पठानकोट से आप चंबा के लिए बस ले सकते हैं और फिर ऊपर वर्णित उसी मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं। पठानकोट से, चंबा के रास्ते भरमौर तक अनुमानित 7-8 घंटे की ड्राइव है। भरमौर मणिमहेश के निकटतम शहर है जहां आप रात के लिए उचित आवास पा सकते हैं।


हवाई जहाज से :

निकटतम हवाई अड्डा कांगड़ा के गग्गल में है, जो चंबा से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे सभी प्रमुख शहरों से उड़ानें आसानी से उपलब्ध हैं। एक बार कांगड़ा में उतर जाने के बाद, पर्यटक हमेशा बसों में सवार हो सकते हैं। टैक्सी भी आसानी से उपलब्ध हैं।