You are currently viewing भगवान शिव की देन है सुदर्शन चक्र

भगवान शिव की देन है सुदर्शन चक्र

सुदर्शन चक्र भगवान विष्णु का अस्त्र है। सुदर्शन चक्र एक दाँतेदार, नुकीले किनारों वाला एक गोलाकार ब्लेड जो भगवान विष्णु अपने हथियार के रूप में प्रयोग करते हैं। भगवान शिव की कृपा के परिणामस्वरूप ही यह अद्भुत अस्त्र भगवान विष्णु को प्राप्त हुआ।

एक समय की बात है जब राक्षसों ने देवताओं पर बहुत ही अत्याचार किया और देवता दुखी हो कर भगवान विष्णु के पास अपने उद्धार के लिए गए। भगवान विष्णु ने कहा कि दैत्य बहुत शक्तिशाली हैं उन्हे यह काम करने के लिए किसी दिव्य अस्त्र की जरूरत पड़ेगी। इसलिए अगर उन्हें राक्षसों (असुरों) के बारे में कुछ करना है तो पहले उन्हे भगवान शिव की पूजा करनी होगी।

भगवान विष्णु कैलाश पर्वत पर गए और शिव की प्रार्थना करने के लिए उन्होंने कई मंत्र जप किए, लेकिन भगवान शिव का कहीं कोई नामों निशान नहीं था।
भगवान शिव के एक हजार नाम हैं और विष्णु भगवान ने इन नामों का जाप करना शुरू किया। एक-एक करके भगवान के मंत्रों को दोहराने के रूप में। वह प्रतिदिन एक हजार जप करते थे और भगवान शिव को एक हजार कमल के फूल चढ़ाते थे।

भगवान शिव ने भगवान विष्णु की परीक्षा लेने का निश्चय किया। एक दिन उन्होंने एक हजार में से एक कमल का फूल चुरा लिया जो कि उन्हें पेश किए जाने थे। जब भगवान विष्णु जी को पता चला कि एक कमल का फूल कम है तो उन्होंने अपनी आंख निकाल ली और लापता कमल के स्थान पर उसे अर्पित कर दिया। भगवान शिव यह देखकर बहुत प्रसन्न हुए व वे भगवान विष्णु के सामने प्रकट हुए। उन्होंने भगवान विष्णु को एक वरदान देने की पेशकश की। भगवान विष्णु ने कहा, ‘आपको तो पता ही है कि शक्तिशाली दैत्य देवताओं पर अत्याचार कर रहे हैं। मुझे राक्षसों से लड़ने के लिए एक हथियार चाहिए। कृपया मुझे एक हथियार दें।’ तब भगवान शिव ने विष्णु भगवान को सुदर्शन चक्र दिया। इस अस्त्र से भगवान विष्णु ने राक्षसों को मार गिराया।